SKYROOT Aerospace Rocket December 2021, Career, New Launching, First

SKYROOT Aerospace Rocket December 2021 Space X of India First Private Space Company of India SKYROOT Aerospace Vikram 1 Lander Rocket Launching Date SKYROOT Aerospace  Recruitment 2020 नमस्कार दोस्तों आप सभी लोग का स्वागत है यहाँ हम बात कर रहे है Sky Root की, Sky का मतलब अम्बर या असमान, Root का मतलब जड़ जिसको हम हमारी Earth से भी जोड़ सकते है। Indian Government ने अभी हाल ही में अनुमति दी सभी Private Space Agency यानी ऐसी कम्पनी जिनकी रुचि Space में हो, वो खुद का Rocket, Satellite , Lander एत्यादि अंतरिक्ष में भेज सकते है। 

ISRO Skyroot Aerospace तो आज उन्ही में से ऐसी company सामने आयी है जो सभी Indian वसियों का सपना पूरा कर रही है स्पेस space exploration में। हम बात कर रहे है स्काई रूट की तो चलिए जानते है क्या ख़ासियत है Sky Root Aerospace Company और आने वाले समय में और भी कई Indian Private Space Company आएँगी आपके समने जो खुद का rocket बना कर दूर ग्रह में भेज सकेंगी।


Skyroot Aerospace Headquarter: Skyroot की Headquarter 12 जून 2018 को की गयी है । स्काई रूट Hyderabad की कम्पनी है, जिसने अपने रोकेट का नाम Raman रखा है जो की Famous Scientist CV Raman के नाम पे रखा गया है। ISRO के कई Retired Scientist की मदद से, स्काई रूट बन गया है भारत की First Private Space Agency. Sky Root Ceo जो की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी है उनका Name है Pawan Kumar Chandana उन्होंने बताया कि कम्पनी के 2 Rocket 6 महीनो में अंतरिक्ष में भेजे जाएँगे।
  
Skyroot Aero Space Rocket Launcher Name: स्काई रूट के लॉंच Vehicle का नाम है Vikram Launch Vehicle. स्काई रूट तीन तरह के लॉंच गाड़ी पर काम कर रहा है जिसके नाम है Vikram 1 315 KG वजन 500 kilometre की दूरी तक जा सकता है और Vikram 2, Vikram 3 में वजन और दूरी को और अधिक किया गया है। विक्रम का नाम भारत के वैज्ञानिक विक्रम सारा भाई के नाम रखा गया है।

Skyroot 3D Printed Liquid Engine : यह Raman Engine भारत एक पहला 3D Printed Liquid Engine है जो स्काई रूट द्वारा बनाया गया है और जनकारो के अनुसार December 2021 में Sky Root Rocket Launching Date होगी।


नोट: 2027 तक 6000 से ज़्यादा Satellite in Space भेजी जाएँगी।
नोट: China Private Space Agency Name ( ISPACE) है और U.S ME SPACEX और ब्लू ओरिजिन नाम की दो कम्पनी है।

India First Private Space Company Name: DRDO, ISRO, मिनिस्ट्री ओफ़ डिफ़ेन्स, IIT टीम ने स्काई रूट को खड़ा करने में बड़ा सहयोग दिया। ऐसा मानना है की, अमेरिका की स्पेस X को स्काई रूट कम्पनी आने वाली समय में कड़ी टक्कर दे सकती है , मगर वो हमसे अभी काफ़ी आगे है और उनका engine हमसे ज़्यादा वजन वाली सैटलायट ऊपर भेज सकता है। मगर मिशन मंगल को हमको नहि भूलना चाहिए।

तो फ़्रेंड्ज़ यह टी कुछ जानकारी और जो भविष्य में अमेरिका, चीन प्राइवट स्पेस एजेन्सी की टॉप 3 लिस्ट में जिसमें भारत का स्काई रूट भी होगा। आने वाले समय में हम इसी तरह की जानकारी देते रहेंगे आप सभी लोगों का ध्यंवाद। we will soon update upcoming jobs in skyroot aerospace.

Comments