PM Modi CSC VLE Supervisor Scheme, 4 Digital Cadet रखे जाएँगे

PM Modi CSC VLE Supervisor Scheme 2021 Optical Fiber Digital India Yojana Prime Minister Modi 4 Digital Cadets 1 VLE Supervisor in CSC Common Service Centre CSC VLE New Registration. आप हमें हमारे पोर्टल SSCBANKGK पर भी follow कर सकते है, यह article वहाँ पर भी उपलब्ध है। आप लोग को पता ही होगा नौकरी इस समय सभी के हाथ से दूर है कुछ समय के लिए चाहे वो private हो या public. अगर आप गाँव से जुड़े हुए है या आपके घर से ऑप्टिकल फ़ाइबर की तार गयी है तो आप खुद का बैंक का केंद्र खोल सकते है, जिसको कहते है बैंक मित्र, बैंक सखी, कॉमन सर्विस सेंटर या फिर कई नामों से राज्यवार अनुसार।

PM Modi On CSC VLE New Registration 2020: प्रधानमंत्रि नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को घोषणा की कीं सभी गाँव तीन साल के अंदर ऑप्टिकल फ़ाइबर का काम पूरा हो जाएगा। लेकिन इससे क्या बदलेगा, कोई सोच रहा अंडर ग्राउंड बिजली जाएगी, किसी को लगा सरकार की कोई योजना होगी उन तारों को देखकर मगर असली कारण आज समझ आएगा आपको।



CSC Optical Fiber Scheme: ऑप्टिकल फ़ाइबर के आते ही सभी गाँवों एक एक कॉमन सर्विस सेंटर खोल जाएगा, जो केंद्र सरकार के अंदर काम करेगा। जिसको सीएससी कहते है। सी॰एस॰सी॰ का एक मालिक रहेगा और उसके अंडर काम से कम 5 लोग काम करेंगे। अकेले यू॰पी॰ में 70 हज़ार केंद्र खोले जाएँगे और हर एक CSC में 4 या 5 लोग रहेंगे। तो यू॰पी॰ में टोटल 3 लाख से ज़्यादा बेरोज़गार युवा को कुछ समय के लिए कम्प्यूटर से जुड़ा काम करना होगा अगर उनको टाइपिंग, अकाउंट से सम्बंधित कार्य नहीं आता है तो उनको ट्रेनिंग भी दे जाएगी।
Digital Cadet Jobs in CSC Centre भारत में सीधे तौर पर 20 लाख लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से रोज़गार से जोड़ा जाएगा. जिन पाँच लोगों की भर्ती कि जाएगी सी॰एस॰सी॰ में है उनको कहा जाएगा डिजिटल कैडेट और प्रमुख को कहेंगे Supervisor या Village लेवल Enterpreneur। इन सभी की नियुक्ति होगी।

Digital Cadet Work in Common Service Centre: डिजिटल कैडेट और VLE Supervisor का काम क्या होगा- सी॰एस॰सी॰ में डिगिटेल इंडिया के तहत लोग प्रधान मंत्री सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधान मंत्री फ़सल योजना का पेमेंट, श्रम योगी माँधन योजना और आयुषमान योजना का काम किया जा रहा है।


1. बिजली बिल का पेमेंट
2.डूप्लिकेट वोटर id कार्ड बनाना
3. Railway व हवाई टिकट बनाने, बैंकिंग, बीमा कम्पनी के प्रीमीयम जमा करने समेत कई तरह की सर्विस मिलती है।

Jo Digital Cadet नियुक्त किए जाएँगे उनको घर घर तक समान भी पहुँचाना होगा जैसे Gramin E Store, Kisan E Mart. इसके अलावा उनको सर्वे का काम भी दिया जाएगा। कमाई के आधार पर इनका वेतन दिया जाएगा।  


रेजिस्ट्रेशन कैसे करेंगे: जो युवा सी॰एस॰सी॰ में काम करना चाहते है उनकी CSC की website पर जाकर अपना पंजीकरण करना होंगा। वी॰एल॰ई॰ सूपर्वायज़र अपक चयन और सत्यापन करेंगे।


Comments